CNIN News Network

एक चौके के अंतर से फाइनल प्रवेश

07 Aug 2022   257 Views

एक चौके के अंतर  से  फाइनल   प्रवेश

Share this post with:

- संजय दुबे -
बकिंघम में चल रहे राष्ट्र मंडल खेल में पहली बार शामिल किए महिला टी20 स्पर्धा का रोमांच अब अपने अंतिम पायदान पर पहुँच गया है। मेजबान इंग्लैंड को सिर्फ एक चौके के अंतर से हरा कर हरमनप्रीत कौर की टीम फाइनल में पहुँच गयी है जहां मुकाबला आस्ट्रेलिया के साथ होगा।
इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम विश्व की नंबर दो पर स्थापित है, उनको उनके ही मैदान और दर्शकों के बीच हराना कठिन था। इसके बावजूद भारत की बेटियों ने शानदार बेटिंग, बोलिंग और फिल्डिंग कर पहले खेलते हुए बनाये 165 रन के लक्ष्य को पार नही करने दिया।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी का फैसला किया। उनके निर्णय को उपकप्तान स्मृति मंधना ने धमाकेदार विस्फोटक बल्लेबाज़ी से सही ठहराया। पहले 6 ओवर में स्मृति का बल्ला एक तरफा चल रहा था। इंग्लैंड की कप्तान शिवर को समझ मे नही आ रहा था कि फिल्डिंग कैसे सजाई जाए, बॉलर्स को समझ मे नही आ रहा था कि स्मृति को बॉल कहां फेके। महज 23 बॉल में समृति ने अपना अर्धशतक पूरा कर बेहतरीन शुरुवात दी। 230 के रन रेट
से स्मृति ने बल्लेबाज़ी किया। सब ठीक कह रहा था कि इंग्लैंड के बॉलर्स ने 3 विकेट जल्दी जल्दी निकाल लिए। शैफाली वर्मा(15) समृति(61) और कप्तान हरमनप्रीत कौर(20) रन बनाकर आउट हुए तो दबाव में टीम आते दिखी। एक समय लग रहा था कि 180 रन बनेंगे वो असंभव हो गया। जेमिमाह रोड्रिक्स(44) और दीप्ति शर्मा(20) ने बारबाडोस के खिलाफ अर्धशतकीय पारी का रिप्ले दिखाया। और भारत को 164 रन के स्कोर पर ला खड़ा किया।
रेणुका सिंह से उम्मीद थी कि वे पिछले 2 मैच के समान(4-4 विकेट) वाला प्रदर्शन दोहराएगी लेकिन इंग्लैंड के ओपनर्स वेट और डंकली ने भी शुरुवात भारत के समान ही की। कप्तान हरमनप्रीत कौर को शुरुआती दौर में फिल्डिंग जमाने मे कठनाई दिख रही थी। दीप्ति शर्मा ने डंकली को लेगबिफोर आउट कर जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद भी इंग्लैंड की टीमभारत के हर ओवर ने बनाये रन के बराबर चल रही थी। भारत के कप्तान ने 8 बॉलर्स को आजमाया लेकिन दीप्ति और स्नेह राणा की बालिंग ने असर दिखाया। आखरी 4 ओवर में भारतीय टीम ने रन औसत का दबाव इंग्लैंड पर डालना शुरू किया। उनके जमे हुए बल्लेबाज़ दबाव में आये। स्मृति के शानदार थ्रो पर कप्तान शिवर के रन आउट होने पर इंग्लैंड की टीम लड़खड़ा गयी। आखिर ओवर में13 रन बनाने का लक्ष्य मिला लेकिन 2 बॉल में 2 विकेट गई जाने के कारण 9 रन ही बन सके।
4 रन के अंतर से भारत ने इंग्लैंड को हरा कर "लगान" वसूल कर लिया। अब आज भारत को आस्ट्रेलिया के साथ फाइनल खेलना है। उम्मीद की जा रही है सेमीफाइनल जैसे खेल को भारत दोहरा लेती है तो पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड हरमनप्रीत कौर की टीम के गले मे होगा।
भारत की बेटिंग आर्डर में स्मृति, शैफाली, जेमिमाह, हरमनप्रीत, दीप्ति, पूजा को अपने शानदार प्रदर्शन को बस दोहराना है। बॉलिंग में रेणुका सिंह से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन को दोहराने और दीप्ति, स्नेह राणा, पूजा मेघना को दमदार प्रदर्शन करने की जरूरत है। ब बेटियां जीतकर वापस आएंगी, तय है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web