CNIN News Network

दे दनादन 6,6,6,6,6,6

30 Nov 2022   326 Views

दे दनादन 6,6,6,6,6,6

Share this post with:

संजय दुबे
क्रिकेट के इतिहास में 31 अगस्त 1968 एक ऐसी तारीख है जहां से "परफेक्ट स्कोर" याने 6 बॉल में 6 छक्के, युग की शुरुवात होती है। इस तारीख के पहले की तारीख 15 मार्च 1877 थी जहां से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तब से लेकर आगे के 91 साल तक कोई भी बल्लेबाज एक ओवर की 6 बॉल को बाउंड्री के बाहर बिना टप्पा खाये भेज पाया था। ऐसे करिश्माई प्रदर्शन की शुरुवात का श्रेय गया तो वेस्टइंडीज के बाये हाथ के बल्लेबाज( खब्बू) गारफील्ड सोबर्स को जिन्होंने इंग्लिश काउंटी के प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच में ये धमाका किया। नॉटिंघम शायर की टीम से सोबर्स खेला करते थे। ग्लोमरगन टीम के तेज गेंदबाज जॉन नेश के ओवर में सोबर्स ने एक के बाद एक सभी 6 बॉल को बाउंड्री के बाहर बिना टप्पा खाये रवाना कर दिया। आखरी बॉल को फील्डर रोजर डेनिस ने कैच कर लिया था लेकिन लगान के कैप्टन रसेल के समान बाउंड्री से बाहर हो गए थे। सोबर्स , क्रिकेट की दुनियां के परफेक्ट बैट्समैन बन गए। वैसे भी सोबर्स क्रिकेट की दुनियां में टेस्ट में सर्वाधिक रन(8032) बनाने वाले पहले बल्लेबाज रहे है।
क्रिकेट को इज़ गेम ऑफ इंडेफिनेट कहा जाता है याने अनिश्चितता का खेल। इस खेल में कुछ भी हो सकता है और अगर रिकॉर्ड बना है तो टूटेगा भी माना जाता है परन्तु एक ओवर में 6 ही नियमित बॉल होते है तो एक नियमित ओवर में 6 छक्के का रिकार्ड टूट नही सकता बराबर भले हो सकता है। मुंबई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ को सुनहरा अवसर मिला और उत्तरप्रदेश के शिवा सिंह के द्वारा किये गए नो बॉल के एवज में मिले फ्री हिट को भी ऋतुराज ने बाउंड्री के बाहर भेज 7 बॉल में 7 छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड बना दिया है लेकिन नियमित ओवर 6 बॉल का ही माना जाता है सो एक ओवर के 6 बॉल में 6 छक्के लगाने का रिकार्ड केवल बराबर होगा ये तय है।
सोबर्स के परफेक्ट बैट्समैन बनने के बाद आगे के 27 साल तक विश्व का कोई भी बल्लेबाज प्रथम श्रेणी से लेकर क्रिकेट के किसी भी फार्मेट में ये कारनामा नहीं कर सका था। 8 अक्टूबर 1985 को मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में बाये हाथ के बल्केबाज़ रवि शास्त्री ने रणजी ट्राफी (प्रथम श्रेणी ) मैच में बड़ोदा के तिलकराज के बॉल को एक के बाद एक एक करके बाउंड्री के बाहर हवा में उड़ाना शुरू किया। सभी बॉल 6 रन देते गए और ओवर जब खत्म हुआ तो रवि शास्त्री सोबर्स के रिकार्ड की बराबरी कर चुके थे। संयोग ये भी रहा कि सोबर्स के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले रवि भी सोबर्स के समान खब्बू बल्लेबाज थे।
क्रिकेट में दाएं हाथ के बल्लेबाजो का प्रभुत्व दुनियां में बहुमत वालो दाएं हाथ वालो के समान है। अंतरास्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट शुरू 130 साल बाद दाएं हाथ के परफेक्ट बैट्समैन बनने का श्रेय दक्षिण अफ्रीका के ओपनर हर्षल गिब्स को मिला।16 मार्च 2007 को एकदिवसीय अंतरास्ट्रीय मैच में गिब्स ने नीदरलैंड के डॉन वान बंग की बॉल को धुनना शुरू किया और वेस्टेयर के ग्राउंड में ओवर के सभी 6 बॉल में छक्का जड़ दिया। गिब्स अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने।
अब गिब्स के रिकार्ड की बराबरी करने वाले को निगाहे खोज रही थी मिले तो भारत के युवराज सिंह! 19 सितम्बर 2007 इंग्लैंड के खिलाफ युवराज की इंग्लिश खिलाड़ीएंड्रयू फिल्टाफ़ से गहमागहमी हुई और गुस्सा निकला तेज़ बॉलर स्टुवर्ड ब्राड पर। ताबड़तोड़ 6 छक्के की बरसात हो गयी। युवराज, सोबर्स और शास्त्री के बाद तीसरे बाये हाथ के बल्लेबाज बने जो एक ओवर के 6 बॉल को हवाई मार्ग से बाउंड्री के बाहर किया था।
युवराज सिंह के बाद अंतरास्ट्रीय स्तर के मैच में एक ओवर के 6 बॉल में 6 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज वेस्टइंडीज कॅरियन पोलार्ड रहे लेकिन प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में 6 अन्य बल्लेबाज एक ओवर के 6 बॉल में 6 छक्के लगाने के रिकार्ड बराबर करते रहे।
23 जुलाई 2017 को रॉस व्हीटेली ने वारवेस्टशायर की तरफ से इंग्लिश काउंटी के टी20 मैच में यॉर्कशायर के बॉलर कार्ल करवर के एक ओवर के 6 बॉल में 6 छक्के जड़े।
14 अक्टूबर 2018 को अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के शरजाह में हुए प्रथम श्रेणी के टी20 मैच में काबुल जजवान के हज़रत उल्लाह जाज़ई ने बल्क लीजेंड के अब्दुल्ला मज़ारी के एक ओवर के सभी 6 बॉल की धुनाई कर 6 आसमानी छक्के लगाए।
5 जनवरी 2020 को न्यूज़ीलैंड के प्रथम श्रेणीके टी20 मैच में केंटबरी किंग्स के लियो कार्टर ने नॉर्दर्न नाइट्स के एंटोन डैवाचीच के एक ओवर के सभी 6 बॉल को हवा में ही बाउंड्री के बाहर कर दिया
4 जनवरी 2021 को वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज कॅरियन पोलार्ड ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच में अकिला धनंजय के एक ओवर में ताकतवर शॉट लगाने का 6 बार प्रदर्शन करते हुए 6 छक्के लगाए।
29 मार्च 2021 को श्रीलंका के प्रथम श्रेणी मैच में थिसेरा परेरा ने आर्मी स्टाफ की तरफ से खेलते हुए ब्लूम फील्ड के बॉलर चतुरंन संजीवा के एक ओवर में 6 छक्के उड़ा दिए।
28 नवम्बर 2022 को विजय हज़ारे ट्राफी मैच में भारत के तीसरे बल्लेबाज़ के रूप ऋतुराज आये ।एक ओवर की 6 बाल सहित एक नो बॉल के एवज में मिले फ्री हिट में मुम्बई के ऋतुराज गायकवाड़ ने 7 बॉल में 7 छक्के उत्तर प्रदेश के शिवा सिंह के बॉल पर लगाकर नया कीर्तिमान बनाया है। विश्व के क्रिकेट खेलने वाले देशों में 3 बल्लेबाज रवि शास्त्री, युवराज सिंह औऱ ऋतुराज गायकवाड़ भारत से है जिन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाए है। आप आश्चर्य भी कर सकते है कि क्रिकेट के भीष्म पितामह इंग्लैंड और द्रोण आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज आज तक ये कारनामा नहीं कर सके है। एक बात और कि टेस्ट क्रिकेट के 145 के इतिहास में किसी भी बल्ले बाज़ ने एक ओवर में 6 छक्के नहीं लगा पाए है। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने लगातार 4 छक्के लगाए है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web