CNIN News Network

स्वस्थ बच्चों के प्रजनन के लिए सफेद बाघों का विनिमय, मैत्री बाग से भेजा गया एक सफेद बाघिन जंगल सफारी रायपुर

26 Mar 2024   43 Views

स्वस्थ बच्चों के प्रजनन के लिए सफेद बाघों का विनिमय, मैत्री बाग से भेजा गया एक सफेद बाघिन जंगल सफारी रायपुर

Share this post with:


भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र न सिर्फ इस्पात उत्पादन के लिए बल्कि सफेद बाघों के प्रजनन के लिए भी ख्याति प्राप्त है। 21 मार्च 2024 को मैत्री बाग चिड़ियाघर में एक सफेद बाघिन ‘जया’ को रायपुर के जंगल सफारी, नंदनवन जू से लाकर छोड़ा गया। इन-ब्रीडिंग को रोकने और आउट-ब्रीडिंग के उद्देष्य को ध्यान में रखते हुए भिलाई के मैत्री बाग से एक सफेद बाघिन ‘रक्षा’ को जंगल सफारी, रायपुर भेजा गया है।
नंदनवन जू, जंगल सफारी, रायपुर से एक सफेद बाघिन ‘जया’ को लाया गया। 6 वर्ष 5 माह की सफेद बाघिन ‘जया’ को संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार एवं कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार द्वारा मैत्रीबाग चिड़ियाघर के इन्क्लोजर में छोड़ा गया। स्वस्थ बच्चों के लिए इन-ब्रीडिंग को रोकने और आउट-ब्रीडिंग के उद्देष्य से इस आपसी विनिमय के तहत मैत्रीबाग चिड़ियाघर से एक सफेद बाघिन को नंदनवन जू, जंगल सफारी, रायपुर भेजा गया। 
सेन्ट्रल जू अथाॅरिटी आॅफ इंडिया के नियमों के अनुसार यह विनिमय किया गया है। एक ही परिवार के माता-पिता से पैदा होने वाले बच्चे आगे चलकर अस्वस्थ, विभिन्न बिमारियों और संतान उत्पत्ति कर सकने में कठिनाई होती है। रायपुर के जंगल सफारी की जया भी एक ही परिवार के माता-पिता से उत्पन्न हुई है और उसे दूसरे समूह के नर से संतान उत्पत्ति के लिए लाया गया है। इसी तरह भिलाई में भी ‘रक्षा’ को रायपुर भेजा गया है।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (टीएसडी एवं सीएसआर) श्री जे वाई सपकाले, मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री संदीप माथुर, महाप्रबंधक प्रभारी (नगर सेवाएं) श्री वी के शर्मा, महाप्रबंधक (ईडी-पी एंड ए कार्यालय) श्री एच शेखर, उप महाप्रबंधक (ईडी-वक्र्स सचिवालय) श्री अजय कुमार, उप महाप्रबंधक (उद्यानिकी) डॉ एन के जैन, सहायक महाप्रबंधक (नगर सेवाएं) श्री आर के गर्ग, राज्य शासन से आए हुए चिकित्सक डाॅ राकेश वर्मा, डाॅ सोनम मिश्रा और भिलाई इस्पात संयंत्र, मैत्री बाग जू के श्री आरिफ खान तथा श्री राजेश कुमार शर्मा, श्री ललित यादव, श्री योगेश कुमार चंद्राकर एवं श्री प्रेम कुमार, जूकीपर-श्री ए के सिन्हा, श्री के नरसैया, श्री मोहन, श्री मोहम्मद मोहर्रम, श्री जितेन्द्र कुमार, श्री सुनील कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web