CNIN News Network

समर कैम्प में बच्चों को सायबर क्राईम के बारे में किया गया सचेत

04 May 2024   22 Views

समर कैम्प में बच्चों को सायबर क्राईम के बारे में किया गया सचेत

Share this post with:

00 मोबाईल पर 92.....से आने वाले काल रिसीव न करें...कु. सोनाली गुहा।
00 मोबाईल और लेपटॉप में एन्टीवायरस जरूर इन्स्टॉल करें
0 साईबर क्राईम के शिकार होने पर बिना डरे 1930 पर शिकायत करें
रायपुर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा चौबे कालोनी में आयोजित समर कैम्प में सायबर एक्सपर्ट कु. सोनाली गुहा और आशीष गुहा ने बच्चों को सायबर क्राईम से बचने के लिए विभिन्न तरीकों से अवगत कराया। सायबर एक्सपर्ट ने बताया कि हमें मोबाईल पर आए दिन जो नौकरी के लिए भर्तियों के विज्ञापन आते हैं, उनका सावधानी से अध्ययन करना चाहिए। प्राय: यह झूठे होते हैं। हैकर लोग इसी बहाने आपकी जानकारी चुराने के लिए ऐसे पोस्ट करते हैं। हैकर से बचने के लिए अपने मोबाईल और लैपटॉप में एंटीवायरस जरूर डाल लें।
कु. सोनाली गुहा ने सावधान करते हुए कहा कि जब सार्वजनिक शौचालय या ड्रेसिंग रूम में जाते हैं तो अपने मोबाईल में हिडन कैमरा डिटेक्टर एप को चालू करके चेक कर लें कि कहीं छुपा हुआ कैमरा तो वहां पर नही लगा है। चेक करने के उपरांत ही उस जगह का उपयोग करें। उन्होने लेपटॉप का उपयोग करने वाले बच्चों को सुझाव दिया कि थोड़े दिनों के अन्तराल में पासवर्ड बदलते रहें। इसी तरह लेपटॉप के फ्रन्ट कैमरे में बिन्दी चिपका कर रखें ताकि अवांछित वीडियो काल के स्कैम से बचे रहें।
उन्होने बच्चों को बतलाया कि यदि मोबाईल पर 92 सीरियल से कोई फोनकॉल आता है तो उसे अटेण्ड नही करे। आपकी उम्र अठारह वर्ष से कम है तो साईबर क्राईम होने पर चाईल्ड केयर में फोन कर सकते हैं अन्यथा 1930 या 112 पर फोन करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। वहां आपकी शिकायत सुनी जाएगी घबराना नही चाहिए। इस प्रकार मोबाईल या लैपटॉप का सावधानी पूर्वक उपयोग करके सायबर क्राईम से बच सकते हैं।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web