CNIN News Network

आज किसके हिस्से में आईपीएल फाइनल खेलना लिखाया जायेगा

21 May 2024   41 Views

आज किसके हिस्से में आईपीएल फाइनल खेलना लिखाया जायेगा

Share this post with:

** संजय दुबे **

आईपीएल के सत्रहवें संस्करण के प्ले ऑफ का दौर आज से शुरू हो रहा है। 2012 और 2014 की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के छोड़ प्ले ऑफ में पहुंची टीम में सन राइजर्स हैदराबाद 2016 और राजस्थान रॉयल्स 2008 की विजेता है। केवल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के नाम के सामने सोलह सालो में विजेता नही लिखाया है। 2009, 2011 और 2016 में फाइनल पहुंचने के बाद भी विजेता सूची में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का नाम नहीं है।

आज दो पूर्व विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स और  सन राइजर्स हैदराबाद आमने समने होंगे और जो भी हारेगी उसे फाइनल में पहुंचने के लिए एक मौका और मिलेगा। पराजित टीम को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और राजस्थान रॉयल्स में से विजेता टीम के साथ जोर आजमाइश का मौका मिलेगा। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे दिक्कत की बात ये है कि उनका सबसे विश्वसनीय ओपनर फील साल्ट जले में नमक डाल कर स्वदेश इंग्लैंड लौट गए है। साल्ट ने 13 मैच में 435 रन बनाकर केकेआर को  एक नंबर पर रखा था। उनकी जगह अफगानिस्तान के रहमनुल्लाह गुरबाज पर दांव लगाना होगा। केकेआर को सुनील नरेन और कप्तान श्रेयस  पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा सुनील नरेन (461) और श्रेयस अय्यर (261) से आज अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है ।इनके अलावा  नीतीश राणा, आंद्रे। रसेल और रिंकू सिंह को भी  बड़ी पारी के लिए दम लगाना पड़ेगा। केकेआर के पास नामचीन बॉलर नही है इस कारण बल्लेबाज ही मैच विनर्स होंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद इस साल की ताबड़तोड़ टीम रही है बीस ओवर में 287 और 267 रन बनाने वाली टीम, 9.4 ओवर में 167 रन बनाने वाली टीम, 1 रन से मैच जीतने वाली टीम है सन सनराइजर्स हैदराबाद, इस टीम में दो धाकड़ ओपनर है  ट्रेविस हेड (अगर हमारी याददाश्त बेहतर हो तो वर्ल्ड कप एकदिवसीय फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के इसी बल्लेबाज ने भारत के 240 रन के लक्ष्य में 137 रन की शानदार पारी खेल कर उम्मीदों पर पानी फेर दिया था) ट्रेविस हेड 533 रन बना चुके है। उनके साथी अभिषेक शर्मा 401 रन बनाकर गेंदबाजों का धुर्रा उड़ाए हुए है। कार्लसन और मारक्रम जैसे उपयोगी बल्लेबाज केकेआर के लिए परेशानी का सबब बन सकते है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पेट क्यूमिंस बॉलिंग का भरोसा है।

दोनो टीम में अगर लीग मैचों में हार का फर्क देखे तो केकेआर केवल तीन मैच हारा है,सनराइजर्स हैदराबाद पांच मैच हारा है,मनोवैज्ञानिक रूप से केकेआर आगे है। क्रिकेट अनिश्चितता का खेल है। भले ही आंकड़े कुछ भी बोले हर मैच शुरू से शुरू होता है। चालीस ओवर के उन्माद के शुरू होने में ज्यादा देर नहीं है। काम काज जल्दी निपटाइए और बैठ जाइए अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के केमरे के सामने।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web