CNIN News Network

ट्रेन पर बिजली खंबा गिरने की भ्रामक जानकारी,ड्रिलिंग मशीन के ड्रीलर हेड लगने से टूटे ट्रेन के शीशे

20 May 2024   22 Views

ट्रेन पर बिजली खंबा गिरने की भ्रामक जानकारी,ड्रिलिंग मशीन के ड्रीलर हेड लगने से टूटे ट्रेन के शीशे

Share this post with:

00 ट्रेन के एसी कोच की खिड़कियों कांच टूटने की घटना

00 तीन घायल यात्रियों में से एक यात्री को उपचार उपरांत घर भेजा गया दो यात्रियों नारायण हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

रायपुर। रेलवे को संज्ञान में लाये बिना उरकुरा स्टेशन में ड्रिलिंग मशीन से रेलवे लाइन के नीचे ड्रिलिंग करने से उस समय वहां से गुजर रही यात्री ट्रेन के एसी के शीशे टूटने की घटना में घायलों को इलाज के लिये भर्ती किया गया है। घटना रविवार की है। घटना के संबंध में रेलवे द्वारा दी गई अधिकृत जानकारी के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में उरकुरा स्टेशन से गाड़ी संख्या 18030 शालीमार एलटीटी एक्सप्रेस गुजर रही थी। घटना स्थल पर छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के कांट्रेक्टर द्वारा रेलवे को संज्ञान में लाये बिना ड्रिलिंग मशीन से रेलवे लाइन के नीचे ड्रिलिंग किया जा रहा था उसी समय ड्रीलर का हेड लगने से ट्रेन के एसी कोच बी-4,बी-5,बी-6 के खिड़कियों के कांच टूटने की घटना घटित हुई। जिसमें ट्रेन में चलने वाले ओबीएचएस (सफाई कर्मी) स्टाफ श्री नारायण चंद बाग उम्र 30 साल को एवं एक अन्य यात्री (व्यक्ति) देवारी लाल धीवर उम्र 30 साल हाथ में चोट आई। एक रेल यात्री उम्र 12 साल जो अपने परिवार के साथ खडग़पुर से एलटीटी की यात्रा कर रहे थे उन्हें आंख के पास चोट आई इन्हें उपचार के उपरांत परिवार सहित विशाखापट्टनम-एलटीटी एक्सप्रेस से लोकमान्य तिलक टर्मिनस के लिए रेलवे द्वारा टिकट की व्यवस्था कर भेजा गया।

रायपुर स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने के 5 मिनट के अंदर डॉक्टर एवं एंबुलेंस की टीम पहुंच गई एवं यात्रियों को प्राथमिक उपचार दिया गया और घायल यात्रियों को नारायणा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत बेहतर है। घटना की जानकारी लगते ही रायपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) श्री आशीष मिश्रा, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) श्री आर के साहू, रायपुर स्टेशन पर पहुंचे। 10.20 बजे शालीमार-एलटीटी एक्सप्रेस के रायपुर पहुचते ही स्टेशन पर कार्यरत सभी कर्मचारी वाणिज्य निरीक्षक, वरिष्ठ प्रचार निरीक्षक, रेलवे सुरक्षा बल के जवान तत्परता के साथ यात्रियों की देखभाल में लग गए। घायल यात्रियों को नारायणा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया एवं अन्य सभी यात्रियों की सरंक्षा की पुष्टि के उपरांत 11:40 बजे रायपुर स्टेशन से ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया गया।

चोटिल यात्रियों से मिलने नारायणा हॉस्पिटल में मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार द्वारा चोटिल यात्रियों से बात की गई उनके परिजनों से बात कर संतुष्टि जाहिर की। रेलवे द्वारा चोटिल यात्रियों के लिए बेहतरीन चिकित्सा एवं खानपान की व्यवस्था व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। मंडल रेल प्रबंधक ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को चोटिल यात्रियों को उचित एवं त्वरित इलाज सुनिश्चित करने तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक को अनुग्रह राशि दिए जाने को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

तत्पश्चात सरंक्षा एवं अन्य मंडलीय अधिकारियों ने घटना स्थल का निरीक्षण किया साथ ही मुख्यालय से अधिकारियों की टीम ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया। दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु रेलवे सुरक्षा बल द्वारा प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड  के अधिकारियों को घटनास्थल पर बुलाकर जानकारी ली गई उनके द्वारा यह माना गया की घटना स्थल पर निर्धारित मानकों को अनदेखा कर ठेकेदार द्वारा कार्य संपन्न किया जा रहा था। घटना के विषय में रेल का खंबा गिरने की खबर भ्रामक है घटना का कारण भूमिगत ड्रिलिंग सॉफ्ट का जमीन से ऊपर आकर रेल कोच से टकराना पाया गया है जिससे यात्रीगण चोटिल हुए हैं। चोटिल यात्रियों में श्री देवारी लाल धीवर ही पाए गए उनके पिता श्री खमन लाल दीवार को सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री अविनाश कुमार आनंद द्वारा अनुग्रह राशि  पचास हजार (50000) रुपए सौंपी गई।

मंडल रेल प्रबंधक श्री संजीव कुमार ने इस घटना की जांच कराने का आदेश सम्बंधित अधिकारीयों को दिये, भविष्य में इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति ना हो यात्रियों की सुरक्षा एवं सरंक्षा सर्वोपरि प्राथमिकता है इस हेतु सभी की निदेशित किया। साथ ही मुख्यालय ने सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड के अधिकारीयों द्वारा एसएजी  लेवल की जांच के आदेश दिए हैं।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web