CNIN News Network

संसद की सुरक्षा में भारी बदलाव, सीआरपीएफ की जगह सीआईएसएफ ने संभाला जिम्मा

21 May 2024   43 Views

संसद की सुरक्षा में भारी बदलाव, सीआरपीएफ की जगह सीआईएसएफ ने संभाला जिम्मा

Share this post with:

 

नई दिल्ली। देश के लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण प्रतीक से 1,400 से अधिक सीआरपीएफ कर्मचारियों की वापसी के बाद सोमवार से 3,300 से अधिक सीआईएसएफ कर्मी संसद परिसर में पूर्ण आतंकवाद विरोधी और तोड़फोड़ विरोधी सुरक्षा कर्तव्यों को संभालेंगे। सीआरपीएफ के पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप (पीडीजी) ने शुक्रवार को परिसर से अपने पूरे प्रशासनिक और परिचालन उपकरण, हथियार और कमांडो को हटा दिया और इसके कमांडर, एक उप महानिरीक्षक (डीआईजी)-रैंक अधिकारी ने परिसर के सभी सुरक्षा बिंदुओं को आने वाले सीआईएसएफ समूह को सौंप दिया।

सरकार द्वारा केंद्रीय दिल्ली में स्थित इस परिसर में पुराने और नए संसद भवनों और संबंधित संरचनाओं की सुरक्षा के लिए कुल 3,317 केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मियों को शामिल किया जा रहा है, क्योंकि पिछले साल 13 दिसंबर की सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद सरकार ने इसे सीआरपीएफ से यह कार्य लेने का निर्देश दिया था। 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, 13 दिसंबर, 2023 को शून्यकाल के दौरान दो व्यक्ति सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए, कनस्तरों से पीला धुआं छोड़ा और सांसदों द्वारा पकड़े जाने से पहले नारे लगाए।

उस दिन लगभग उसी समय संसद परिसर के बाहर, दो अन्य व्यक्तियों ने नारे लगाते हुए कनस्तरों से रंगीन धुंआ फेंक दिया। इस घटना के बाद, संसद परिसर के समग्र सुरक्षा मुद्दों को देखने और उचित सिफारिशें करने के लिए सीआरपीएफ डीजी की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई थी। अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि सीआईएसएफ आतंकवाद विरोधी सुरक्षा इकाई सोमवार, 20 मई को सुबह 6 बजे से संसद परिसर का पूरा प्रभार संभाल लेगी।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web