CNIN News Network

500 विकेट लेने अश्विन भारत के दूसरे गेंदबाज

16 Feb 2024   69 Views

500 विकेट लेने अश्विन भारत के दूसरे गेंदबाज

Share this post with:

00 अश्विन ने 98 मैचों में पूरा किया 500 विकेट लेने का कारनामा,कुंबले व वार्न से निकले आगे

राजकोट। भारत के फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली को वापस पैवेलियन भेजकर अपने टेस्ट कैरियर के 500 विकेट पूरे किये। सबसे कम टेस्‍ट मैचों में 500 विकेट लेने वाले वे विश्व के दूसरे फिरकी गेंदबाज हैं,अश्विन ने 98 टेस्ट में यह उपलब्धी हासिल की जबकि श्रीलंका के फिरकी गेंदबाज मुथैय्या मुरलीधरन ने इस उपलब्धि को हासिल करने 87 टेस्ट मैच खेले और पहले स्थान पर हैं जबकि भारत के अनिल कुंबले ने 105 और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न ने 108 यह उपलब्धि हासिल की थी।

भारतीय ऑफ स्पिनर ने अंग्रेज बल्लेबाज जैक क्राउली को आउट कर टेस्ट फॉर्मेट में यह मुकाम हासिल किया. इस तरह रवि अश्विन टेस्ट फॉर्मेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने यह कारनामा किया था.

भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे राजकोट टेस्ट मैच में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रचा । अश्विन ने टेस्ट में 500 विकेट पूरे कर लिए हैं।अश्विन ने मुकाबले के दूसरे दिन जैक क्राउली को आउट करके ये ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. रविचंद्रन अश्विन टेस्ट में 500 विकेट का आंकड़ा छूने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं.

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने 98वें टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की है। टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 87वें टेस्ट में यह अनोखी उपलब्धि हासिल की थी। वहीं पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले ने 105 और ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिनर शेन वॉर्न ने 108वें टेस्ट में ये कीर्तिमान रचा था. यानी कुंबले ने तेज गति से 500 विकेट लेने के मामले में वॉर्न और कुंबले को भी पछाड़ दिया है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web