CNIN News Network

इनोवेटिव गेमिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से नई पीढ़ी के युवाओं को सशक्त बनाने का माध्यम केजीएन

02 May 2024   154 Views

इनोवेटिव गेमिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से नई पीढ़ी के युवाओं को सशक्त बनाने का माध्यम केजीएन

Share this post with:

00 इवेंट के माध्यम से इंदौर के छात्रों को मिला खेल के साथ आय के स्त्रोत स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन

इंदौर। प्रमुख वेब3 प्लेटफॉर्म, क्रेटोस गेमिंग नेटवर्क (केजीएन) ने शनिवार को इंदौर स्थित एक कैफे में विशेष कैंपेन का आयोजन किया। कम्युनिटी द्वारा संचालित इस प्लेटफॉर्म उद्देश्य गेमर्स की नई पीढ़ी को वेब3 गेमिंग और आय के अवसरों तथा इससे जुड़े लाभों के बारे में जानकारी देना है।

इस इवेंट में लगभग 50 से 75 छात्र उपस्थित रहे। सभी छात्रों की औसत आयु लगभग 20 वर्ष थी। चूँकि, ब्लॉकचेन को भविष्य के रूप में देखा जाता है, ऐसे में, उन सभी में इस टेक्नोलॉजी को बारीकी से जानने की इच्छा काफी प्रबल थी। इसका लक्ष्य करियर के रूप में वेब3 गेमिंग की क्षमता से छात्रों को रूबरू कराना था। 20 वर्षीय लीडरबोर्ड लीजेंड अनिमेष भारद्वाज के साथ बातचीत इस इवेंट का मुख्य आकर्षण रही। इस दौरान उन्होंने अपने विशेष अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने ब्लॉकचेन गेमिंग से अपनी कमाई का उपयोग अपने और अपनी बहन के लिए हाई-एंड स्मार्टफोन खरीदने में किया, जो उनके माता-पिता के लिए गर्व करने का माध्यम बना। अनिमेष के साथ ही कई अन्य लोगों ने भी अपने अनुभव साझा किए और बताया कि उन्होंने आय के वैकल्पिक स्रोत के रूप में वेब3 गेमिंग का उपयोग कैसे किया।

इंदौर में चलाया गया यह कैंपेन पूरे देश के युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करने का माध्यम बना है। गेमर मीटअप जैसे इवेंट्स के माध्यम से, इस पहल का उद्देश्य युवाओं को करियर, आय के अवसरों, व्यक्तिगत विकास और ब्लॉकचेन गेमिंग की क्षमता के बारे में शिक्षित करना है, जिसकी माँग इन दिनों तेजी से बढ़ रही है। इस कैंपेन में कॉलेज प्रतियोगिताओं और विशेषज्ञों और की ओपिनियन लीडर्स (केओएल) के साथ चर्चाएँ शामिल होंगी, जो गेमिंग और ब्लॉकचेन को करियर के विकल्पों के रूप में तलाशने पर आधारित होंगी। इसका दृष्टिकोण माता-पिता के बीच गेमिंग में करियर, खासकर वेब3 टेक क्षेत्र को लेकर गलत धारणाओं को दूर करना है।

लीडरबोर्ड लीजेंड अनिमेष भारद्वाज ने कहा, "वेब3 गेमिंग मेरे लिए सचमुच गेम-चेंजर साबित हुआ है। इसने मुझे अपने जुनून को करियर में बदलना सिखाया, जो शायद पारंपरिक शिक्षा नहीं दे सकती थी। गेमिंग की परिभाषा केवल मौज-मस्ती करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सफलता का मार्ग प्रशस्त करने की शक्ति है। केजीएन जैसे प्लेटफॉर्म्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, जो न सिर्फ गेमर्स को वेब3 गेमिंग के बारे में शिक्षित कर रहे हैं, बल्कि उनकी स्किल्स को आय के स्त्रोत में बदलने में भी मदद कर रहे हैं।"

इशांक गुप्ता, एल्डर मेंबर काउंसिल, क्रेटोस गेमिंग नेटवर्क, ने कहा, " इंदौर में हाल ही में हुए इस कैंपेन में शहर के युवाओं ने ऊर्जा और उत्साह के साथ हिस्सा लिया। यह भविष्य की अपार संभावनाओं को दर्शाने का माध्यम बना। केजीएन की अत्याधुनिक गेमिंग टेक्नोलॉजी न सिर्फ हमारे खेलने के तरीके में क्राँतिकारी बदलाव ला रही है, बल्कि नई पीढ़ी को इसके लिए सशक्त भी बना रही है। हम वेब3 गेमिंग में नए आयाम रच रहे हैं और कमाई एवं करियर विकास के रोमांचक अवसरों की पेशकश कर रहे हैं। यह सिर्फ गेम खेलने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह गेमिंग कम्युनिटी के भविष्य को आकार देने के लिए युवाओं को वेब3 और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की जानकारी भी देता है।"

केजीएन ने प्रूफ-ऑफ-गेमर (पीओजी) इंजन विकसित किया है, जो गेमर्स के इम्यूटेबल डेटा का सबसे बड़ा संग्रह है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा गेमर रेप्युटेशन प्रोग्राम बनाता है। यह अनिमेष जैसे विभिन्न गेमर्स को उनकी स्किल्स को बढ़ावा देने और उन्हें अपने डेटा का स्वामित्व करने में सक्षम बनाता है। गेमिंग को व्यवसाय के रूप में उपयोग करके, यह प्रोग्राम एक ऐसा माहौल स्थापित करता है, जहाँ गेमर्स अपने जुनून और प्रतिभा के आधार पर सफल करियर स्थापित कर सकते हैं।

भारत के डिजिटल परिदृश्य के तेजी से विकसित होने और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के भविष्य के रूप में उभरने के साथ, केजीईएन का यह कैंपेन छात्रों को गेमिंग इंडस्ट्री के भीतर वैकल्पिक करियर विकल्पों की तलाश करने में सशक्त बना रहा है। इस तरह के आयोजन एक ऐसे भविष्य को आकार दे रहे हैं, जहाँ गेमिंग सिर्फ एक शौक नहीं, बल्कि सफलता का मार्ग भी है। युवाओं को शिक्षित और प्रेरित करके, केजीईएन भारत में गेमिंग के नए भविष्य की रचना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web