CNIN News Network

गेस्ट्रोइन्टेरोलॉजिस्ट और लिवर हेल्थ पर राष्ट्रीय सम्मेलन 18-19 मई को

17 May 2024   53 Views

गेस्ट्रोइन्टेरोलॉजिस्ट और लिवर हेल्थ पर राष्ट्रीय सम्मेलन 18-19 मई को

Share this post with:

 

 

** अंगदान जन जागरूपता अभियान

रायपुर/रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल रायपुर व एपीआई छत्तीसगढ़ चेप्टर संयुक्त रूप से मिलकर  गेस्ट्रोइन्टेरोलॉजिस्ट और लिवर हेल्थ 18-19 मई को दो दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन राजधानी रायपुर के होटल बेबीलॉन केपिटल में कर रहे हैं। डॉ. संदीप दवे ने बताया कि इसमें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडीसा से करीब 500 डाक्टर्स हिस्सा ले रहे हैं। दो दिन में करीब चालीस विषयों पर व्याख्यान होंगे। न केवल छत्तीसगढ बल्कि मध्यभारत के चिकित्सकों व आम लोगों के मध्य जनजागरूकता को लेकर यह राष्ट्रीय सम्मेलन मील का पत्थर साबित होगा। चूंकि देश के जाने माने विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे और वे आधुनिकत्तम तकनीक और दवाओं से अवगत करायेंगे। सभी डॉक्टर्स एक दूसरे से जानकारी साझा करेंगे, मध्यभारत के 5 सौ डाक्टर्स लेंगे हिस्सा,चालीस व्याख्यान से जानकारी करेंगे साझा।

गौरतलब है कि रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल समय-समय पर जन जागरूकता को लेकर इस प्रकार के सम्मेलन करते रहते हैं। डॉ. संदीप पाण्डे ने जानकारी दी कि हमारे प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी अब एडवांस एंडोस्कोपी और लिवर प्रत्यारोपण जैसी आधुनिकत्तम सुविधाएं उपलब्ध है। डॉ. ललित निहाल पित्त नली की पथरी का इलाज व आमाशय से होने वाले रक्त स्राव से संबंधित संपूर्ण इलाज भी अब एडवांस एंडोस्कोपी से संभव है। मोटापे को कम करने के लिए अब बगैर आपरेशन एंडोस्कोपी से पेट को छोटा किया जा सकता है। फैटी लिवर के जमाव को किसी भी हाल में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योकि आगे जाकर यह लिवर सिरोसिस और कैंसर का रूप ले सकता है। इसलिए समय रहते पूरा इलाज करायें। फाइब्रोस्कैन द्वारा लीवर के डेमेज होने की प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाया जा सकता है। इन्ही सब विषयों को लेकर दो दिवसीय आयोजित सम्मेलन में विस्तृत चर्चा होगी।

इस कांफ्रेंस में देश के जाने माने डॅाक्टर्स अपना व्याख्यान देंगे। इनमें नई दिल्ली से डॉ. एस.के. आचार्य, भोपाल से डॉ. सीसी चैबल, मुंबई से डॉ. आकाश शुक्ला, हैदराबाद से डॉ. राजेश गुप्ता, अहमदाबाद से डॉ. महेंद्र नरवारिया, नागपुर से डॉ. श्रीकांत मुकेवार प्रमुख है।

इसके साथ स्नातकोत्तर विद्यार्थी के लिए शिक्षा कार्यक्रम होंगे। इस कार्यक्रम के तत्वावधान में अंग दान के प्रति समाज में जागरुकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे। डॉ. अब्दुन नईम और डॉ. अजीत मिश्रा लिवर प्रत्यारोपण एवं रायपुर में अंग दान के सफल प्रयास के विषय में व्याख्यान देंगे। जैसा कि आपको विदित हैं कि रामकृष्ण केयर हॉस्पिटल में कुल 28 और जिसमें 24 लीवर जीवित व्यक्तियों द्वारा और 4 मृत व्यक्तियों के द्वारा प्रदान किया गया है। सभी शत प्रतिशत स्वस्थ हैं और छत्तीसगढ़ के डाक्टर्स इसके लिए बधाई के पात्र हैं।

इस सम्मेलन में रामकृष्ण केयर अस्पताल के डॉक्टर्स डॉ. संदीप दवे (मेडिकल एवं मैनेजिंग डायरेक्टर), डॉ. संदीप पाण्डे, डॉ. अब्बास नकवी, डॉ. सिद्धार्थ तामस्कर, डॉ. ललित निहाल एवं डॉ. अजीत मिश्रा अपने-अपने अनुभव साझा करेंगे।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web