CNIN News Network

सदर बाजार एवं मालवीय रोड में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित किये जाने के प्रस्ताव का विरोध

26 Apr 2024   59 Views

सदर बाजार एवं मालवीय रोड में चार पहिया वाहन प्रतिबंधित किये जाने के प्रस्ताव का विरोध

Share this post with:

00 पहले के बनाये नियमों का पालन नहीं,अब और नया प्रयोग किसलिए - मालू

रायपुर। सदर बाजार एवं मालवीय रोड को चार पहिया वाहन हेतु प्रतिबंधित किये जाने के रायपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के प्रस्ताव का विरोध शुरु हो गया है। व्यापारी इस बात को लेकर नाखुश हैं कि यह एरिया एक प्रकार से प्रयोगधर्मी अधिकारियों का ठिकाना बन गया है,पहले जो प्रयोग हुए वह भी जिला प्रशासन व निगम ने ही बनाये थे लेकिन अपनी ही बनायी व्यवस्था को बनाये रखने में वे असफल रहे। सदर बाजार नो पार्किंग जोन घोषित किया गया था और यह व्यवस्था आज तक निरंतर जारी है,किंतु यातायात पुलिस की उपस्थिति नहीं रहने से यह व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। सामाजिक,धार्मिक,राजनीतिक व संगठन स्तर की रैली या जुलूस इस मार्ग से नहीं निकलेगा कहा गया था,यह भी नहीं हो पाया। वास्तविकता ये हैं कि आसपास के मार्गों का यातायात डायवर्ट करने के कारण इस मार्ग पर जाम की स्थिति बनती है।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने सांसद व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष सुनील सोनी को पत्र लिखकर इस प्रकार के किसी निर्णय पर रोक लगाने की मांग की है। श्री मालू ने कहा है कि मालवीय रोड एवं सदर बाजार शहर का हृदय स्थल एवं प्रमुख व्यवसायिक केन्द्र है इस प्रकार के प्रयोग से आम जनता ,व्यापारियों  एवं अन्य सभी वर्ग को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इससे  पहले जब सदर बाजार नो पार्किंग जोन घोषित किया गया और नियमित यातायात सिपाहियों की ड्यूटी लगती थी तब तो कभी भी यहां जाम की स्थिति नहीं बनी। व्यापारी,ग्राहक सभी एक दूसरे को नियमों  का पालन करने के लिए सहयोग करते हैं। कुछ निजी पार्किंग भी बन गई है जहां वाहन पार्क किये जाते हैं। यह भी बता दें कि पूर्व में जिला एवं पुलिस प्रशासन के साथ संयुक्त बैठक में यह भी निर्णय लिया गया था कि जयस्तंभ के सराउंडिंग क्षेत्र जो की व्यावसायिक क्षेत्र है इसमें सभी प्रकार के राजनीतिक धार्मिक सामाजिक जुलूसों पर प्रतिबंध रहेगा किंतु कुछ समय से इसकी अनदेखी की जारी है एवं प्रशासन द्वारा भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

राजधानी रायपुर जैसे बड़े शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को अपने निजी वाहनों में मुख्य बाजार आना ही पड़ता है अत: हमारा आपसे विनम्र अनुरोध है कि शहर के हृदय स्थल की व्यावसायिक गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के निर्णय को लागू किया जाना पूर्णत: अनुचित है, हम इस प्रकार के विचार का पुरजोर विरोध करते हैं।

सांसद व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष सुनील सोनी के अलावा रायपुर जिलाधीश व रायपुर पुलिस अधीक्षक को संबंधित पत्र की प्रति भेजकर उक्त प्रस्ताव को लागू नहीं करने की मांग की है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web