CNIN News Network

मानसून आने के पहले आपदा प्रबंधन की अग्रिम तैयारी शुरू, कंट्रोल रूम 1 जून से चौबीसों घण्टे खुले रहेंगे

21 May 2024   92 Views

मानसून आने के पहले आपदा प्रबंधन की अग्रिम तैयारी शुरू, कंट्रोल रूम 1 जून से चौबीसों घण्टे खुले रहेंगे

Share this post with:

00 आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए सभी ज़रूरी बचाव एवं राहत संबंधी तैयारियाँ पूरी करें : कलेक्टर शर्मा
बेमेतरा। कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने अगले माह मानसून के आने की प्रबल संभावना को ध्यान में रखकर बेमेतरा जि़ले में आपदा प्रबंधन की अग्रिम तैयारी शुरू कर दी है। कलेक्टर श्री शर्मा ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक के दौरान अधिकारियों पूरी समय रहते तैयारी करने कहा। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू सहित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,कार्यपालन अभियंता, लोक निर्माण विभाग, संभाग, कार्यपालन अभियंता, जल संसाधन विभाग, जि़ले के सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), जिला सेनानी होमगार्ड, जि़ले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी (समस्त) नगरीय निकाय,अनुविभागीय अधिकारी (वन) और प्रभारी अधिकारी (आपदा प्रबंधन) समेत जि़ला अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में आगामी मानसून में बाढ़ एवं वर्षा से उत्पन्न विपत्तियों से निपटने की तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गईं। बैठक में जिला एवं तहसीलस्तर पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष सहित आपदा प्रबंधन के लिए कार्य योजना के संबंध में विस्तार से विचार विमर्श किया गया। कलेक्टर श्री शर्मा ने आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए सभी ज़रूरी बचाव एवं राहत संबंधी तैयारियाँ पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्राकृतिक विपदाओं से जनजीवन की सुरक्षा तथा राहत एवं बचाव की अग्रिम व्यवस्था करने कहा। उन्होंने शहरों में नाले-नालियों की सफाई युद्धस्तर पर करने के निर्देश दिए। असुरक्षित पेड़ों की कटिंग, ख़ास तौर पर बिजली के तारों के आसपास के, असुरक्षित होडिंग का निरीक्षण कर हटाने, के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर श्री रणबीर शर्मा ने जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष (कन्ट्रोल रूम) स्थापित करने और हर जिले में जिला एवं तहसील स्तर पर बाढ़ नियंत्रण अधिकारी भी नामांकित करने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर यह भी सुनिश्चित करने कहा गया है कि यह कन्ट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करें और कन्ट्रोल रूम के दूरभाष की जानकारी आम नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए इसका प्रचार स्थानीय समाचार पत्रों, आकाशवाणी और दूरदर्शन पर किया जाए और सूचना पटल पर भी टेलीफोन नम्बर प्रदर्शित किया जाए। आपदा कन्ट्रोल रूम आगामी 01 जून से 24 घंटे काम करना शुरू कर दें यह भी सुनिश्चित किया जाये।
श्री शर्मा ने जि़ले के ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा गया है जहां प्रतिवर्ष बाढ़ जैसी आपदा का सामना करना पड़ता है। उन्हें इन क्षेत्रों की सतत निगरानी के लिए विशेष व्यवस्था करने और बाढ़ जैसी स्थिति में लोगों को आवश्यकता पडऩे पर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने और उनके ठहराने के लिए कैम्प स्थापित करने की सम्पूर्ण योजना पहले से निश्चित करने को कहा गया है। पेयजल की शुद्धता और स्वच्छता की दृष्टि से कुओं और हैण्डपम्पों में ब्लीचिंग पावडर के छिड़काव की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने कहा। भौगोलिक दृष्टि से पहुंच विहीन क्षेत्रों में जहां बाढ़ की स्थिति में पहुंचना संभव नहीं होगा, वहां पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री, केरोसिन, जीवन रक्षक दवाइयों का नियमानुसार भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने बाढ़ से बचाव संबंधी उपलब्ध उपकरणों की दुरस्ती कराके, उनके तुरंत उपयोग के लिए तैयार रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। मोटर बोट उपलब्ध हैं, उनकी जानकारी शीघ्र राहत आयुक्त को उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर सभी वर्षा मापक केन्द्रों पर स्थापित वर्षा मापक यंत्रों का उचित संधारण और जानकारी संकलित करने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को स्पष्ट निर्देश जारी करने के निर्देश दिए।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web