CNIN News Network

बिरनपाल खांडा कंकालीन मंदिर में चैत्र बाजार व देवी मेला कल

03 May 2024   44 Views

बिरनपाल खांडा कंकालीन मंदिर में चैत्र बाजार व देवी मेला कल

Share this post with:


जगदलपुर। जिला मुख्यालय से 20 किमी दूरी पर कचरापाटी परगना अंतर्गत बिरनपाल जंगल में प्रतिष्ठित खांडा कंकालिन मंदिर में शनिवार को चैत्र बाजार और देवी मेला आयोजित किया गया है। जिसमें परगना के विभिन्न गांवों के देवी-देवताओं को आमंत्रित किया गया है। इस मौके पर रात्रि में ग्रामीणों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम उडिय़ा नाट भी आयोजित किया गया है। 
बिरनपाल जंगल के बीच सैंकड़ों वर्ष पुराना खांडा कंकालीन देवी मंदिर है। तत्कालीन बस्तर महाराजा के आदेश पर इस मंदिर में तत्कालीन प्रेमसाय धाकड़ नामक देवी भक्त ने माता की पाषाण प्रतिमा स्थापित की थी। यह देवी कचरापाटी परगना की आराध्या है, इसलिए परगना के विभिन्न गांवों में विराजे समस्त देवी-देवताओं को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया जाता है। 
खांडा कंकालीन पुजारी वंशज पदमनाथ ठाकुर, जयराम पटेल और ग्राम कोटवार अन्तराम ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी चैत्र बाजार तथा देवी मेला शनिवार को आयोजित किया गया है। मेला में सभी देवी-देवताओ के साथ ही क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों, सम्माननीय जनों, परगना के ग्रामीणों को आमंत्रित किया गया है। उन्होने बताया कि पारंपरिक अनुष्ठान उपरांत रात्रि में उडिय़ा नाट आयोजन भी किया गया है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web