CNIN News Network

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को नहीं मिल रहे प्रत्याशी

24 Feb 2024   50 Views

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को नहीं मिल रहे प्रत्याशी

Share this post with:

 

भोपाल। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस को मध्य प्रदेश में प्रत्याशी नहीं मिल रहे हैं। अधिकतर नेता चुनाव लडऩे से मना कर रहे हैं। दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, विवेक तन्खा जैसे बड़े नेताओं की दिलचस्पी लोकसभा चुनाव लडऩे में नहीं है।

पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी की दो बार बैठक हो चुकी है। इनमें जिन सिंगल नाम को तय किया गया था, उनमें जबलपुर से महापौर जगत बहादुर सिंह और रीवा महापौर अजय मिश्रा का नाम था। इनमें जबलपुर महापौर ने तो कांग्रेस प्रत्याशी बनने के बजाए भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया।

दरअसल, विधानसभा चुनाव में मिली पराजय और अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से बने भाजपा के माहौल से कांग्रेस नेता घबरा गए हैं। वे नहीं चाहते कि प्रतिकूल माहौल में चुनाव लड़़कर धन का अपव्यय किया जाए। यही वजह है कि वे हारने से बेहतर चुनाव लडऩे से ही इन्कार कर रहे हैं।

रीवा महापौर अजय मिश्रा भी चुनाव लडऩे के मुद्दे पर सहमत नहीं हैं। पार्टी ने उनका इकलौता नाम रीवा से तय किया है। विंध्य की इस सीट पर पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी का प्रभाव था। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने तिवारी के नाती सिद्धार्थ तिवारी को प्रत्याशी बनाया था लेकिन विधानसभा चुनाव में सिद्धार्थ को कांग्रेस ने टिकट नहीं दी तो वह भाजपा में शामिल हो गए। अब त्यौंथर से विधायक हैं।

इंदौर में संजय शुक्ला, विशाल पटेल और सत्यनारायण पटेल तीनों ही पूर्व विधायकों ने लोकसभा चुनाव से हाथ खींच लिया है। कांग्रेस प्रयास कर रही है कि अश्विन जोशी पूर्व विधायक या स्वप्निल कोठारी में से किसी एक को इंदौर से चुनाव लड़ाया जाए। अश्विन और कोठारी दोनों ही धनाढ्य है इसलिए कांग्रेस चाहती है कि ऐसे व्यक्ति को टिकट दी जाए, जो चुनाव का खर्च उठाने में सक्षम हो। वे यह भी नहीं चाहते कि हार का ठीकरा उनके सिर पर फूटे।

भोपाल में कांग्रेस के पास कोई चर्चित चेहरा नहीं है। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान मप्र में कमल नाथ सरकार थी। इसे देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भोपाल लोकसभा क्षेत्र से भाग्य आजमाया था, लेकिन इस बार वे चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। यही वजह है कि कांग्रेस सैन्य प्रकोष्ठ के श्याम बाबू श्रीवास्तव पर दांव लगाने पर विचार कर रही है।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web