CNIN News Network

गणित विषय से 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये डेयरी टेक्नोलॉजी अध्ययन का सुनहरा अवसर

13 May 2024   21 Views

गणित विषय से 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये डेयरी टेक्नोलॉजी अध्ययन का सुनहरा अवसर

Share this post with:


बेमेतरा। गणित विषय से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए डेयरी टेक्नोलॉजी में एक सुनहरा अवसर है। यह अवसर उन्हें न केवल नए क्षेत्र में स्थापित होने का मौका देता है, बल्कि उन्हें एक स्थिर और लाभदायक करियर की दिशा में भी ले जाता है। डेयरी उद्योग विश्वभर में तेजी से विकसित हो रहा है, और इसके साथ ही डेयरी टेक्नोलॉजी की मांग भी बढ़ रही है। डेयरी टेक्नोलॉजी विषय में अपना भविष्य सुनिश्चित करने के लिए बेमेतरा जिले के विद्यार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ शासन एवं दाउ श्री वासुदेव चन्द्राकर कामधेनू विश्वविद्यालय द्वारा संचालित यह पाठ्यक्रम अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो रहा है।
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दाऊ श्री वासुदेव चन्द्राकर कामधेनू विश्वविद्यालय के अंतर्गत बेमेतरा जिले के चोरभट्टी ग्राम में डेयरी पॉलीटेक्निक महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 2021 में की गई है।डेयरी पॉलीटेक्निक की स्थापना का मुख्य उद्देश्य जिले के गणित विषय के साथ 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को पूरे प्रदेश एवं देश में तेजी से बढ़ रहे डेयरी उद्योग एवं निरंतर स्थापित हो रहे डेयरी संयंत्रों में नियोजन हेतु डेयरी टेक्नोलॉजी की शिक्षा प्रदान कर तकनीकी रूप से निपुण बनाने का है।Ó
डेयरी पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में डेयरी टेक्नोलॉजी विषय में द्विवर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित है जहां विद्यार्थियों को डेयरी टेक्नोलॉजी, डेयरी इंजीनियरिंग, डेयरी केमेर्स्ट्री, डेयरी माइक्रोबायोलॉजी जैसे मुख्य विषयों के अतिरिक्त कम्प्यूटर सहित अन्य संबंधित विषयों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। चार सेमेस्टर में विभाजित डेयरी टेक्नोलॉजी के डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर में विद्यार्थियों को प्रदेश एवं देश के प्रमुख दुग्ध संयंत्रों में प्रशिक्षण हेतु भेजा जाता है। डिप्लोमा कोर्स पूर्ण होने पर उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रदेश एवं देश के प्रमुख सरकारी, सहकारी एवं निजी दुग्ध संयंत्रों द्वारा कैम्पस इंटरव्यू किया जाकर उनका उपयुक्त नियोजन सुनिश्चित किया जाता है।
अब तक उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को शत्-प्रतिशत उपयुक्त नियोजन सुनिश्चित किया गया है। द्विवर्षीय डेयरी टेक्नोलॉजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश पी.ई.टी. (पी. ई. टी.) परीक्षा के माध्यम से किया जाता है किन्तु स्थान रिक्त होने पर स्थानीय विद्यार्थियों को बारहवीं परीक्षा में अर्जित अंको के आधार पर प्रवेश प्रदान किया जा सकता है। महाविद्यालय में सर्वसुविधा युक्त हॉस्टल सुविधा भी उपलब्ध है तथा पात्रतानुसार विद्यार्थियों स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है। अधिक जानकारी के लिए 8964844803, 7000231858, 9340291259, 9098360150 इस मोबाइल नंबर पर संपर्क करे।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web