CNIN News Network

वेदांता एल्यूमिनियम ने पेश की अनूठी सोशल मीडिया कैम्पेन कॉमिकअल

01 May 2024   28 Views

वेदांता एल्यूमिनियम ने पेश की अनूठी सोशल मीडिया कैम्पेन कॉमिकअल

Share this post with:

00 गुदगुदाने वाली पोस्ट की श्रृंखला के संग कंपनी का लक्ष्य है अपनी विविधतापूर्ण ऑडियेंस को मनोरंजक तरीके से शिक्षित करना जिससे वे आधुनिक जगत में एल्यूमिनियम की अनेकानेक संभावनाओं से परिचित हो सकें
नई दिल्ली। अगर आप यह सोचते हैं कि धातु व खनिजों के बारे में भला हँसने-मुस्कुराने को क्या है तो एक बार फिर सोचिए। बिज़नेस-टू-बिज़नेस की बनी-बनाई परिपाटी को त्यागते हुए भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक वेदांता एल्यूमिनियम ने एक अनोखी सोशल मीडिया कैम्पेन लांच की है जिसका शीर्षक है ‘कॉमिकअल’। इस कैम्पेन के लिए एल्यूमिनियम की बहुमुखी विशेषताओं को पुनः प्रासंगिक बनाया गया है। काबिले गौर है कि ’भविष्य की धातु’ कहलाने वाले एल्यूमिनियम को दिलचस्प तरीकों से दर्शाया गया है।
इस कैम्पेन को इन लिंक्स पर देखा जा सकता हैः
फेसबुकः https://www.linkedin.com/feed/update/urn:li:activity:7190973159502712832
इंस्टाग्रामः https://www.instagram.com/p/C6YIfU3vqaP/?igsh=NXU4MG5rMXZjbTRk
कौन जानता था कि कई अत्याधुनिक एप्लीकेशंस में उच्च गुणवत्ता वाली शीर्ष परफॉरमेंस देने वाली धातु का एक हल्का-फुल्का पक्ष भी है (जी हां बिल्कुल)। एल्यूमिनियम अपनी उच्च शक्ति-भार अनुपात के लिए मशहूर है जिसका मतलब है कि भले ही यह वज़न में हल्का हो किंतु मजबूती के मामले में यह खूब भारी है। 
और दिलचस्प बात यह है कि अब एल्यूमिनियम की ताकत का हास्य भरा पहलू भी लोगों के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है और इसका श्रेय जाता है वेदांता एल्यूमिनियम को। इस विशेष कैम्पेन के अंतर्गत कंपनी ने आकर्षक सोशल मीडिया पोस्ट की श्रृंखला रची है जो इस बात की गारंटी देती है कि सोशल मीडिया प्रयोक्ता इसे दोबारा देखना चाहेंगे। इस श्रृंखला में चतुराईपूर्ण व्यंग्य और विनोदपूर्ण हास्य के संग एल्यूमिनियम की विलक्षण दुनिया पर प्रकाश डाला गया है।
उदाहरण के लिए, बीती रात के बचे खाद्य पदार्थ को एल्यूमिनियम फॉइल में कुशलता से लपेटा गया है और साथ में शीर्षक दिया गया है ’’फॉइल्ड अगेन!’’ जी हां, कंपनी का यह हास्य भी वैसा ही मजबूत है जैसा एल्यूमिनियम है, बेशक यह कैम्पेन इतना सक्षम है कि एल्यूमिनियम को देखने का लोगों का नज़रिया बदल देगी।
सोशल मीडिया प्रयोक्ता एक और पोस्ट देखेंगे जिसमें शीतल एवं अन्य पेय पदार्थों के कैन का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें एक उदास दिखने वाले कैन को मदद की सख्त जरूरत है क्योंकि उसे रिसाइकलिंग के लिए कुचला जा रहा है। एल्यूमिनियम कैन विभिन्न पेय पदार्थों की पैकेजिंग के लिए पसंदीदा विकल्प है और इस पोस्ट में सूक्ष्म ढंग से इसके इस्तेमाल की ओर संकेत किया गया है। 
इस कैम्पेन में खेल के पहलू को भी जोड़ा गया है। इस श्रृंखला में एक तस्वीर है जिसमें दिखाया गया है कि एल्यूमिनियम एक खिलाड़ी को उसके खेल में ’ एज’ प्रदान करता है। इसका इशारा इसके हल्के वज़न और मजबूती पर है जिससे बैडमिंटन या टेनिस रैकेट बेहतरीन बन पाते हैं। 
इस श्रृंखला के अन्य पोस्ट में भी इसी प्रकार एल्यूमिनियम की विशेषताएं और अनुप्रयोग एक खास हास्यपूर्ण तरीके से जाहिर किए गए हैं। अब आपके मन में सवाल आ सकता है कि वैश्विक एल्यूमिनियम उद्योग की इतनी बड़ी कंपनी कॉमेडी का पुट लेकर क्यों आई है? जवाब आसान हैः हँसी एक सार्वभौमिक भाषा है जो लोगों को करीब लेकर आती है। अपने अनुप्रयोगों में एल्यूमिनियम सर्वव्यापी है, घर की रसोई से लेकर अंतरिक्ष तक यह सब जगह है इसकी बहुमुखी प्रतिभा अंतिम उपभोक्ताओं के लिए छुपे हुए रत्न की तरह है। इस प्रकार की पोस्ट के माध्यम से वेदांता एल्यूमिनियम का इरादा है लोगों को मनोरंजक तरीके से एल्यूमिनियम के बारे में शिक्षित करना।
सोनल चोईथानी - चीफ ब्रैंड एवं कम्यूनिकेशंस ऑफिसर, वेदांता लिमिटेड-एल्यूमिनियम बिजनेस- ने इस खास कैम्पेन पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, ’’एल्यूमिनियम उद्योग के लीडर होने के नाते वेदांता एल्यूमिनियम नवाचार के मामले में नए मानक स्थापित करने में यकीन करती है, न केवल हमारे उत्पादों के मामले में बल्कि लोगों को अपने साथ जोड़ने के मामले में भी। चाहे नई टेक्नोलॉजी का अग्रदूत बनना हो या फिर विभिन्न स्टेकहोल्डरों को सूचित एवं शिक्षित करने का कैम्पेन लांच करना हो, हम उन रास्तों पर चलना पसंद करते हैं जहां कम ही लोगों ने कदम रखा हो। इस बात को ख्याल में रखते हुए हमने इस तथ्य को ताज़गी भरे तरीके से पेश किया है कि ’भविष्य की धातु’ की संभावनाएं क्या हैं। एल्यूमिनियम हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग है और हमारा कैम्पेन निश्चित तौर पर आपको इस धातु को पूरी तरह नए दृष्टिकोण से दिखाएगा।’’
यह कैम्पेन वेदांता एल्यूमिनियम के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स -लिंक्डइन, फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम- पर लाइव है। इस आनंद से वंचित न रहें - फॉलो करें, लाइक करें और इन्हें अपने दोस्तों व परिजनों के संग शेयर करें। वेदांता एल्यूमिनियम आमंत्रित करती है अपनी ऑडियेंस को कि वे इन पोस्ट का इस्तेमाल हास्य और जानकारी फैलाने के लिए करें। 
वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्यूमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 23 में 22.9 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्यूमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्यूमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी है जिनका उपयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्यूमिनियम को एल्यूमिनियम उद्योग में एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असैसमेंट 2023 में पहली वैश्विक रैंकिंग मिली है, यह उपलब्धि कंपनी की सस्टेनेबल विकास प्रक्रियाओं को प्रतिबिम्बित करती है। भारत में अपने विश्वस्तरीय एल्यूमिनियम स्मेल्टर्स और एल्यूमिना रिफाइनरी के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्यूमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ’भविष्य की धातु’ के रूप में पेश करने के अपने मिशन में लगातार आगे बढ़ रही है। www.vedantaaluminium.com

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web