CNIN News Network

यात्रियों की सुरक्षित यात्रा हेतु चलाया जा रहा 7 दिनों का अग्नि सुरक्षा सप्ताह

03 May 2024   27 Views

यात्रियों की सुरक्षित यात्रा हेतु चलाया जा रहा 7 दिनों का अग्नि सुरक्षा सप्ताह

Share this post with:

00 ट्रेनों के यात्रियों को अग्नि सुरक्षा जागरूकता के महत्व की जानकारी तथा फ्रंट लाइन कर्मचारियों को अग्निशमन यंत्र चलाने का दिया जा रहा है प्रशिक्षण

रायपुर। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी दिशानिर्देशानुसार रायपर मंडल से गुजरने वाली सभी गाडिय़ों में 1से 7 मई  तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह चलाया जा रहा है । यात्री सुरक्षा रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है । अग्नि सुरक्षा जागरूकता सप्ताह सुरक्षित यात्रा वातावरण बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है । इसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा के दौरान अग्नि सुरक्षा के महत्व से अवगत कराना तथा जागरूकता अभियान चलाकर आगजनी की घटनाओं के जोखिम को कम करना है।

इसी कड़ी में रायपुर मंडल द्वारा मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों तथा मण्डल से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में विभागीय स्तर पर आग की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाई जा रही है । गाडिय़ों के पैंट्रीकारों व कोचों में अग्नि सुरक्षा की जांच की जा रही है । यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा करते समय अग्नि सुरक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है तथा यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्वलनशील सामानों के साथ यात्रा नहीं करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भी प्रतिबंधित सामानों को ट्रेन में नहीं ले जाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आपातकालीन स्थिति में आग की रोकथाम के लिए स्टेशनों और गाडिय़ों के कोचों में अग्निशमन यंत्र भी उपलब्ध कराए गए है । साथ ही गाडिय़ों व विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत रेलकर्मियों को अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करने में दक्ष करने हेतु प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है जिससे कि वे कार्यालयों एवं गाडिय़ों में उपलब्ध अग्निशमन यंत्र का प्रयोग कर अग्नि दुर्घटना का बचाव प्रभावी रूप से कर सकें।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web