CNIN News Network

बीएसएनएल कर रहा है 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारियां

08 Jan 2023   411 Views

बीएसएनएल कर रहा है 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारियां

Share this post with:


नई दिल्ली। एयरटेल और जियो के बाद अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) भी अपनी 5जी सर्विस को लॉन्च करने की तैयारियां कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनियन आईटी एंड टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने इस बात को कंफर्म किया है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि अश्विनी वैष्णव ने अनाउंसमेंट की है कि बीएसएनएल अपनी 5 जी सर्विस को अप्रैल 2024 तक पेश कर देगा। फिलहाल, कंपनी 4 जी लॉन्च पर ध्यान दे रही है। बीएसएनएल 4 जी नेटवर्क लॉन्च होने के एक साल के अंदर ही इसको 5 जी पर अपग्रेड कर दिया जाएगा।
फिलहाल, बीएसएनएल टीसीएस और सी-डाट के साथ मिलकर 4जी नेटवर्क लॉन्च करने पर काम कर रही है। अश्विनी वैष्णव के अनुसार, बीएसएनएल 5जी मार्च या अप्रैल 2024 से उपलब्ध होगा। उन्होंने ये भी बताया कि नेटवर्क अपग्रेडशन का काम काफी तेजी से हो रहा है। बीएसएनएल रैपिडली 4 जी सर्विस को पेश करेगा और ऐसा ही 5जी के साथ भी होगा।
अश्विनी वैष्णव ने एयरटेल और जियो 5 जी सर्विस को ओडिशा में पेश करने के दौरान यह बातें कही हैं। उन्होंने ये भी दावा किया कि पूरे ओडिशा में बीएसएनएल 5जी सर्विस अगले 2 साल में उपलब्ध करा दी जाएगी। इससे पहले उन्होंने कहा था कि राज्य में 5जी सर्विस 26 जनवरी से उपलब्ध हो जाएगी।
एयरटेल और जियो को टक्कर देगी बीएसएनएल
बीएसएनएल 5 जी सर्विस लॉन्च होने के बाद एयरटेल और जियो को टक्कर मिलेगी। आपको बता दें कि एयरटेल और जियो ने भारत में अक्टूबर में 5 जी सर्विस को लॉन्च किया था। इसके बाद से अब तकएयरटेल और जियोदोनों कंपनियों ने कई शहरों में 5 जी सर्विस लॉन्च कर दी है। 5जी सर्विस यूज करने के लिए आपके पास एलिजिबल स्मार्टफोन और टेलीकॉम प्लान होना जरूरी है। हालांकि, इसके लिए आपको कोई 5 जी प्लान लेने की जरूरत नहीं है।(साभार-बिजनेस भास्कर)

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web