CNIN News Network

5 जी सर्विस देश में लॉन्च करेंगे पहली अक्टूबर को पीएम मोदी

30 Sep 2022   323 Views

5 जी सर्विस देश में लॉन्च करेंगे पहली अक्टूबर को पीएम मोदी

Share this post with:


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को 5 जी सर्विस देश में लॉन्च करेंगे। इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करेंगे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाएगा 1 से 4 अक्टूबर तक आयोजित है। यह टेलीकॉम सेक्टर का सरकार के समर्थन वाला कार्यक्रम है। सर्विसेज फिलहाल कुछ सेलेक्टेड शहरों में लॉन्च होगी। कुछ सालों बाद इसे देशभर में फैलाएंगे।
एक अक्टूबर से ही एयरटेल वाराणसी में और जियो अहमदाबाद के एक गांव से 5जी सर्विस शुरू करेंगे। इस दौरान दोनों ही राज्यों के मुख्यमंत्री भी वहां मौजूद रहेंगे। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल पीएम मोदी से 5जी सर्विस शुरू करने को लेकर कॉर्डिनेट करेंगे।
केंद्र सरकार ने पिछले दिनों 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए ऑक्शन कराए थे। तब टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को डेढ़ लाख करोड़ में 51,236 मेगा हर्ट्स स्पेक्ट्रम अलॉट हुआ था। ऑक्शन में 5जी ईकोसिस्टम को जल्द से जल्द डेवलप करने की मांग साफ तौर पर नजर आई थी। 5जी से 2035 तक इंडियन इकोनॉमी पर 450 बिलियन डॉलर (करीब 36.57 लाख करोड़ रुपए) का इम्पैक्ट होगा। ऑक्शन में जियो ने 88,078 करोड़ रुपए, तो वहीं एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपए के 5जी स्पेक्ट्रम खरीदे थे।
जियो दिवाली तक लॉन्च करेगा 5जी सर्विस---
जियो ने बीते दिनों कहा था कि वह दिवाली तक 5 जीसर्विस की शुरुआत करेगा। कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित कई प्रमुख शहरों में 5जी लॉन्च करेगी। दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5जी कवरेज होगा। वहीं एयरटेल भी इस अक्टूबर में 5जी सर्विस लॉन्च करेगी। 5जी में 4जी की तुलना में करीब 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web