CNIN News Network

हाईकमान को खुली चुनौती दे रहे हैं गहलोत समर्थक,कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मुख्यमंत्री का पेंच भी फंसा

26 Sep 2022   214 Views

हाईकमान को खुली चुनौती दे रहे हैं गहलोत समर्थक,कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मुख्यमंत्री का पेंच भी फंसा

Share this post with:


0- पायलट मंजूर नहीं,विधायकों ने सामूहिक इस्तीफा से बनाया दबाव
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थकों ने सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की संभावनाओं को भांपकर कांग्रेस हाईकमान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विधायक दल की बैठक का बहिष्कार करके स्पीकर को इस्तीफे दे दिए।अब ये विधायक स्पीकर से मिलकर इस्तीफे मंजूर करने का मुद्दा रखेंगे। इस बार सचिन पायलट और उनके समर्थक शांत हैं, लेकिन गहलोत समर्थक विधायक उग्र तेवर दिखा रहे हैं।
नए सीएम के चयन के लिए ऑब्जर्वर बनकर आए मल्लिकार्जुन खडग़े और अजय माकन जयपुर में रहकर विवाद को सुलझाने का प्रयास करेंगे। माकन और खडग़े इस बात का प्रयास कर रहे हैं कि सीएम के चयन का अधिकार हाईकमान पर छोडऩे का प्रस्ताव पारित हो जाए, लेकिन गहलोत समर्थक विधायक अब 19 अक्टूबर तक किसी बैठक में आने को तैयार नहीं हैं।
देर रात अजय माकन से गहलोत समर्थक मंत्री शांति धारीवाल, महेश जोशी, बीडी कल्ला और निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने मिलकर डिमांड चार्टर रखा। माकन ने तर्क दिया कि विधायक बेवजह नाराज हो रहे हैं। ऑब्जर्वर्स तो केवल सीएम चयन का अधिकार हाईकमान पर छोडऩे का प्रस्ताव पारित करवाने आए हैं, किसी खास नेता को सीएम बनाने हम नहीं आए हैं। इस पर प्रतिनिधिमंडल में शामिल मंत्रियों ने प्रभारी से दो टूक कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होने तक कोई बैठक नहीं होगी और गहलोत से पूछे बिना कोई सीएम का फैसला नहीं होगा। इसे सचिन पायलट को सीएम नहीं बनने देने की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।
समर्थक विधायक अब गहलोत के अध्यक्ष का नॉमिनेशन करने के पक्ष में नहीं-
गहलोत समर्थक विधायक अब अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नामांकन करने के भी पक्ष में नहीं हैं। शांति धारीवाल और स्पीकर सीपी जोशी के घर बैठकों में विधायकों ने गहलोत को राजस्थान का सीएम बनाए रखने की पैरवी की। साथ ही विधायकों ने गहलोत के अध्यक्ष पर नामांकन भरने के विचार को ही टालने का सुझाव दिया। विधायकों ने कहा कि चुनावों में धोखा हो सकता है।
कांग्रेस हाईकमान को खुली चुनौती, इस्तीफे देकर मोर्चा खोला-
गहलोत समर्थक विधायकों ने नया सीएम चुनने के लिए रायशुमारी बैठक का बहिष्कार करके कांग्रेस हाईकमान को खुली चुनौती दे दी है। गहलोत समर्थकों के तेवर अब भी बरकरार हैं। विधायक दल की बैठक का बहिष्कार करके गहलोत समर्थकों ने हलचल मचा दी। विधायक पदों से स्पीकर को इस्तीफे सौंपकर आगे भी लड़ाई का फ्रंट खोल दिया है। गहलोत खेमा 90 से ज्यादा विधायकों के इस्तीफे देने का दावा कर रहा है।
गहलोत समर्थक विधायक और मंत्री इस बात से नाराज हैं कि गहलोत को विश्वास में लिए बिना आनन फानन में नए ष्टरू के चयन के लिए बैठक बुलाई गई। पायलट के खिलाफ पहले से ही लामबंद थे। जब सीएम चयन का फैसला करने के लिए अचानक विधायक दल की बैठक बुलाई गई तो विधायक नाराज हो गए।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web