CNIN News Network

कलेक्टर ने किया सकरौद, साजा व अर्जुनी के गौठान का औचक निरीक्षण

24 Jun 2022   170 Views

कलेक्टर ने किया सकरौद, साजा व अर्जुनी के गौठान का औचक निरीक्षण

Share this post with:

00 नियमित रूप से गोबर की खरीदी करने तथा अधोसंरचना से जुड़े कार्यों को शीघ्र पूरा करने के दिए निर्देश
बालोद। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम सकरौद, साजा एवं अर्जुनी में गौठानों का निरीक्षण कर राज्य शासन के महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना के कार्यों के क्रियान्वयन का जायजा लिया। श्री महोबे ने ग्राम सकरौद के गौठान का निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को सभी पंजीकृत पशुपालकों से नियमित रूप से गोबर की खरीदी करने तथा गौठानों में निर्माणाधीन अधोसंरचना के कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने गौठानों में तोडफ़ोड़ कर शासकीय सम्पत्ति को क्षति पहुॅचाने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। श्री महोबे ने अधिकारियों से कहा कि वे कोटवारों को गौठानों के देखरेख की जिम्मेदारी दें। उन्होंने स्वसहायता समूह कीे महिलाओं से चर्चा कर आजीविकामूलक गतिविधियों को बढ़ाने के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए।
कलेक्टर ने ग्राम अर्जुनी के गौठान में गोबर खरीदी एवं वर्मी खाद के उत्पादन संबंधी कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने गौठान मे निर्मित वर्मी खाद की गुणवत्ता का प्रशंसा करते हुए सहकारी समितियों के माध्यम से इसका शीघ्र उठाव कराने के निर्देश दिए। श्री महोबे ने गौठान में निर्माणाधीन मशरूम शेड एवं स्वसहायता समूह शेड निर्माण के कार्य को शीघ्र पूरा करने तथा गॉव में चल रहे आजीविकामूलक गतिविधियों को गौठान में कराने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उन्होंने गौठान में मनरेगा के तहत् निर्मित कुॅआ में सोलर पम्प लगाकर बाड़ी योजना से संबंधित गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत अर्जुनी के सरपंच द्वारा गौठानों के विकास के संबंध में दिए गए आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।
श्री महोबे ने ग्राम साजा के गौठानों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गौठान में उपस्थित स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर मुर्गीपालन एवं मछलीपालन आदि आजीविकामूलक गतिविधियों को बढ़ाने के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठान में पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु पास में स्थित तालाब से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश भी मौके पर उपस्थित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर जनपद पंचायत गुण्डरदेही के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अश्वन कुमार पुसाम सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web