CNIN News Network

1 लाख से ज़्यादा महिला मतदाता 28 को लेंगी मतदान करने का शपथ

26 Mar 2024   24 Views

1 लाख से ज़्यादा महिला मतदाता 28 को लेंगी मतदान करने का शपथ

Share this post with:


00 जिला पंचायत सीईओ ने कार्यक्रम के संबंध में बैठक लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
बेमेतरा। बेमेतरा जिला अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन 2023 में 63 मतदान केन्द्रों में मतदान का प्रतिशत 70 प्रतिशत से कम रहा था। जिसके परिप्रेक्ष्य में भारत निर्वाचन आयोग निर्वाचनों में मतदान प्रतिशत बढ़ाए जाने सभी यथा संभव प्रयास कर रही है।
इसी क्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में जिला पंचायत सीईओ श्री टेकचंद अग्रवाल ने आज कलेक्टरेट के दिशा सभा कक्ष में बैठक आयोजित की। बैठक में उन्होंने बेमेतरा जिले में मतदान प्रतिशत में वृद्धि किए जाने मतदाता जागरूकता हेतु 28 मार्च 2024 को जिला स्तर पर मंडी प्रांगण बेमेतरा में महिला मतदाता जागरूकता पर वृहद् कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा बताई। उन्होंने कहा की इसी दिन प्रत्येक नगरीय निकाय एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत तथा नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत के प्रत्येक वार्ड स्तर पर भी एक निश्चित समय दोपहर 12.00 बजे एक साथ वृहद् संख्या में महिला मतदाता शपथ कराया जाना है। प्रत्येक स्तर पर लोकसभा आम निर्वाचन के आदर्श आचार संहिता का पालन किया जाएगा। शपथ दिलाए जाने का कार्य किसी सरकारी कर्मचारी/गैर राजनैतिक व्यक्ति के माध्यम से ही कराया जायेगा। नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर निर्धारित प्रारूप में केवल मतदाता शपथ का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम को सफल बनाने जिला प्रशासन द्वारा नोडल अधिकारी /सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर बड़ा कार्यक्रम जिला मुख्यालय के कृषि उपज मंडी परिसर में सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगा। इसमें रंगोली, मेहंदी, क्विज, आदि शुरू हो जाएगा। दोपहर 12 बजे एक निश्चित समय पर प्रत्येक नगरीय निकाय और प्रत्येक ग्राम पंचायत/जनपद स्तर पर मुख्यालय में तथा इसके प्रत्येक वार्ड में पूरे जिले में एक साथ 1 लाख से अधिक महिला मतदाताओं का मतदाता शपथ का लक्ष्य रहेगा।
जिले में सम्पूर्ण कार्यक्रम को सफल बनाने श्री टेकचंद ने ग्राम पंचायत सचिव प्रत्येक वार्ड लेवल पर मतदाता शपथ हेतु कर्मचारी अभी से चिन्हांकित कर मतदाता शपथ का प्रारूप उपलब्ध कराने कहा है। वार्ड में शपथ के लिए शासकीय सेवक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, सचिव, रोजगार सहायक, मितानिन आदि का सहयोग ले सकते है। नगरीय निकाय स्तर पर वोटिंग का प्रतिशत बहुत कम रहता है। नगरीय निकाय स्तर पर सीएमओ इस कार्य के लिए वार्ड प्रभारियों की नियुक्ति कर सकते हैं। सभी जगह मुनादी कराना कहा है। उन्होंने बताया कि लगातार विभिन्न प्रचार-प्रसार सभी स्तर पर कराना है। जिले में एक ही समय दोपहर 12 बजे कुल 1 लाख से ज़्यादा महिला मतदाताओं का मतदाता शपथ का लक्ष्य रहेगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा की जिले में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए हर संभव कार्य किया जायेगा, जिले के अंतिम छोर तक मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाताओं को मतदान करने जागरूक करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य, मतदान में युवा, महिला, श्रमिक सहित सभी वर्ग की भागीदारी बढ़ाने, मतदान में आदि की भी जानकारी दी। पूरे ज़िले में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसमें सभी समाज के लोग भी अपने अपने स्तर से लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी इस जागरूकता कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर सहयोग कर रहे है।
28 मार्च को होने वाली वृहद् मतदाता जागरूकता कार्यक्रम हेतु मंडी का किया निरीक्षण
जिला पंचायत सीईओ श्री टेकचंद अग्रवाल ने बैठक उपरांत मतदाता जागरूकता हेतु 28 मार्च 2024 को होने वाले कार्यक्रम हेतु मंडी प्रांगण बेमेतरा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंडी बेमेतरा जिला स्तरीय कार्यक्रम हेतु नोडल अधिकारी मिनट-टु-मिनट कार्यक्रम तैयार करना, कला जत्था, विभिन्न रंगोली, मेहंदी, क्विज, आदि कार्यक्रम हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त करना, फ्लेक्स, टेंट, साउंड सिस्टम, एल.इ.डी., की व्यवस्था करना, मंच संचालन की व्यवस्था, पानी, स्नैक्स की व्यवस्था, ड्रोन कैमरे की व्यवस्था देखी और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान अनवरत विद्युत सप्लाई की व्यवस्था, मंडी कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई की व्यवस्था, मंडी प्रांगण में पार्किंग व्यवस्था, शपथ कार्यक्रम हेतु लिंक तैयार करना एवं पंचायतों एवं नगरीय निकायों से समन्वय का कार्य की रूपरेखा बताया।

Share this post with:

POPULAR NEWS

© 2022 CNIN News Network. All rights reserved. Developed By Inclusion Web